The 2-Minute Rule for हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



बेहतर नींद चाहिए तो रात को सोने से पहले करें मेडिटेशन, जानें अन्य फायदे

हमारे रक्त में मौजूद गन्दगी के कारण ही हमें अनेक प्रकार की त्वचा की समस्याएं, बीमारियाँ आदि झेलनी ओअद्ती हैं। हल्दी में इस गन्दगी को साफ़ करके रक्त को शुद्ध बनाने का गुण होता है जिससे हमारी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं क्योंकि यदि हमारा रक्त स्वच्छ रहता है, तो हमारा स्वास्थ्य स्वयं ही स्वस्थ हो जाता है।

इसलिए आप ग्रीन टी में कुछ बूंदे नींबू की डालकर रोज सेवन करेंगे तो बहुत फायदा होगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें.

कच्ची हल्दी को गैस पर जलाकर कोयले की तरह बना लीजिए फिर इसको पीसकर इसमें समान मात्रा में अजवायन मिलाकर इससे रोज़ाना सुबह मंजन करें।

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

और पढ़े: पीलिया रोग में सत्यानाशी के फायदे

और पढ़ें – ईएसआर रेट लो करने में हल्दी फायदेमंद

हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका आवश्यकतानुसार उपयोग करना चाहिए । हल्दी को खाना बनाने में उपयोग करने से यह खाने को चटपटा , स्वादिष्ट व पौष्टिक बना देती है  ।

नींद की गुणवत्ता कैसे बढ़ाएं? जानें अच्छी नींद के लिए क्‍या करें और क्‍या नहीं

सालों से हल्दी का प्रयोग इसके चिकित्सीय गुणों के लिए होता चला आ रहा है। इसमें मौजूद पोषक तत्व इसे खास बनाते हैं। नियमित रूप से हल्दी, पानी, नींबू और शहद का सेवन तमाम स्वास्थ्य समस्याओं का एक उचित निदान हो सकता है। चलिए जानते हैं इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे।

अमूमन हमें हल्दी का सेवन नियमित मात्रा में करना चाहिए। कहा गया है कि रोजाना एक छोटे चम्मच हल्दी का सेवन हमारे लिए सही है। कुछ भी सीमा से ज्यादा हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसकी अधिकता खराब पेट, जी मिचलाने और डिजीनेस का कारण बन सकता है। हल्दी के सप्लीमेंट्स या कैप्सूल तो बिना चिकित्सकीय परामर्श के लेने ही नहीं लेना चाहिए। बेहतर तो यह होगा कि आप हल्दी का सेवन उसके प्राकृतिक रूप में ही करें।

किडनी में भी हल्दी के दूध के फायदे होते हैं । किडनी शरीर का अहम भाग है । किडनी बीमारियों के रोकथाम के लिए हल्दी बहुत काम आती है ।

हल्दी दूध मुख्यतः पूर्ण वसा वाले दूध के साथ तैयार किया जाता है। आप स्किम्ड यानी फुल क्रीम के दूध का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उस पदार्थ के लिए दूध वसा या किसी प्रकार का वसा या तेल, हल्दी घटकों के अवशोषण में read more सहायता करता है। बच्चों के लिए चीनी के साथ हल्दी दूध स्वीकृत करते हैं, लेकिन पीसी हुई काली मिर्च की एक चुटकी भी स्वाद बढ़ा देती है।

Report this wiki page